19 अक्तूबर 2024

पढ़ने की आदत

1. वॉरेन बफेट अपनी अत्यधिक पढ़ने की आदतों के लिए जाने जाते हैं। वह अपने दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा विभिन्न सामग्रियों को पढ़ने में बिताते हैं, जिनमें वार्षिक रिपोर्ट, व्यावसायिक समाचार पत्र और विभिन्न विषयों, विशेष रूप से निवेश और व्यवसाय प्रबंधन पर किताबें शामिल हैं।


2. ओपरा विन्फ्रे एक शौकीन पाठक हैं और उनका एक प्रसिद्ध पुस्तक क्लब है जहां वह अपने दर्शकों के साथ पुस्तकों की सिफारिश करती हैं और उन पर चर्चा करती हैं। वह अपनी सफलता का श्रेय पढ़कर लगातार सीखने की आदत को देती हैं।


3. एलोन मस्क को छोटी उम्र से ही एक शौकीन पाठक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने साक्षात्कारों में उल्लेख किया है कि वह एक बच्चे के रूप में प्रतिदिन 10 घंटे पढ़ते थे। वह अक्सर अपने व्यापक ज्ञान का श्रेय अपनी व्यापक पढ़ने की आदतों को देते हैं।


4. बिल गेट्स एक शौकीन पाठक के रूप में जाने जाते हैं और अक्सर अपने ब्लॉग गेट्स नोट्स के माध्यम से अपनी पढ़ने की सिफारिशें साझा करते हैं। वह प्रौद्योगिकी और विज्ञान के बारे में गैर-काल्पनिक पुस्तकों से लेकर उपन्यासों और जीवनियों तक, कई प्रकार की सामग्री पढ़ता है।




5. फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग अपनी अनुशासित पढ़ने की आदतों के लिए जानी जाती हैं। वह हर दिन पढ़ने के लिए समय निकालती है और अक्सर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पढ़ी गई किताबों से अंतर्दृष्टि साझा करती देखी जाती है।


6. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हर दो हफ्ते में एक किताब पढ़ना एक व्यक्तिगत चुनौती बना दी है। वह सालाना अपनी पढ़ने की सूची साझा करते हैं और अक्सर किताबों के उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर पड़ने वाले प्रभाव पर चर्चा करते हैं।


7. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला कविता और साहित्य के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं। वह अक्सर साहित्य से सीखे गए पाठों को अपनी नेतृत्व शैली और निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल करते हैं।


8. पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी एक उत्साही पाठक हैं, जिन्होंने अपनी नेतृत्व शैली और व्यवसाय के प्रति दृष्टिकोण को आकार देने का श्रेय पुस्तकों को दिया है। वह अक्सर अपने कर्मचारियों और साथियों को निरंतर सीखने और विकास को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में किताबों की सिफारिश करती है।


ये व्यक्ति व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के साथ-साथ अपने दृष्टिकोण और ज्ञान के आधार को व्यापक बनाने के लिए एक आदत के रूप में पढ़ने के महत्व को प्रदर्शित करते हैं।


पढ़ने की आदत कभी भी खराब, बुरी नहीं मानी जा सकती. एक बार आप भी इस आदत को अपनाकर देखें.  यद्यपि हम भी ऐसी आदत का शिकार हैं तथापि ऐसे बड़े-बड़े नामों वाले समूह का हिस्सा न बनने के कारण अपने बारे में यहाँ नहीं, कभी और सही। 


(उक्त जानकारी सोशल मीडिया पर अपने मित्र की प्रोफाइल से साभार) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें