27 जनवरी 2023

उच्च शिक्षा सेमेस्टर प्रणाली में सीजीपीए

पिछली एक पोस्ट में आपसे चर्चा हुई थी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अन्तर्गत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा उच्च शिक्षा में क्रेडिट सिस्टम के लागू किये जाने के बारे में. (पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें)


भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू किये जाने के साथ ही उसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी लागू कर दिया गया था. यहाँ उच्च शिक्षा में इसी के साथ क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू हो गया. सीबीसीएस के लागू होने से परीक्षा पूर्व वार्षिक प्रणाली व्यवस्था से हटकर सेमेस्टर प्रणाली में आ गई. सीबीसीएस में एसजीपीए अथवा जीपीए के द्वारा एक सेमेस्टर में विद्यार्थी का ग्रेड निकाला जाता है. इसी तरह से सभी सेमेस्टर की ग्रेडिंग होने के बाद सीजीपीए के द्वारा उसके द्वारा पूरी की गई डिग्री का मूल्यांकन अथवा ग्रेडिंग निर्धारित की जाती है. यहाँ एसजीपीए अथवा जीपीए (SGPA/GPA) का अर्थ Semester-wise Grade Point Average/Grade Point Average है जबकि सीजीपीए (CGPA) का अर्थ Cumulative Grade Point Average है. GPA एक-एक सेमेस्टर के लिए निकाला जाता है जबकि CGPA को दो या दो से अधिक सेमेस्टर के लिए निकाला जाता है.




इसके लिए किसी भी विद्यार्थी द्वारा उसके चुने पाठ्यक्रम के क्रेडिट और उस पाठ्यक्रम में प्राप्त अंकों के द्वारा जीपीए निकाला जाता है. इस आकलन करने वाली प्रक्रिया में दो टर्म मुख्य रूप से प्रयोग में लायी जाती हैं. एक है अर्जित अंक (Point Earned - PE) और दूसरी है सुरक्षित अंक (Point Secured - PS). Point Earned (PE) को निकालने के लिए विद्यार्थी द्वारा किसी पाठ्यक्रम में निर्धारित पूर्णांक 100 में से प्राप्त अंकों को 10 से विभाजित (PE = प्राप्तांक ÷ 10) किया जाता है. इसके बाद Point Secured (PS) को निकालने के लिए किसी पाठ्यक्रम के लिए निकाले गए PE में उस पाठ्यक्रम के क्रेडिट से गुणा (PS = PE x क्रेडिट) कर दिया जाता है.


उदाहरण के लिए मान लीजिये कि किसी पाठ्यक्रम क्रेडिट हैं 04 और पूर्णांक 100 हैं. इस पाठ्यक्रम में किसी विद्यार्थी के 70 अंक आये. अब PE = प्राप्तांक ÷ 10 फ़ॉर्मूला लगाने पर PE = 70 ÷ 10 = 7. अब PS निकालने के लिए PS = PE x क्रेडिट फ़ॉर्मूला के अनुसार PS = 7 x 4 = 28. यह एक पाठ्यक्रम का Point Secured है. इसी तरह उस विद्यार्थी के सभी पाठ्यक्रमों का PS निकालने के बाद जीपीए निकालने के लिए सभी PS के योग में सभी क्रेडिट के योग का भाग देना होता अर्थात GPA = Total of Point Secured ÷ Total of Credit. इस तरह किसी विद्यार्थी के एक सेमेस्टर का जीपीए ज्ञात हो जाता. सीजीपीए निकालने के लिए एक-एक सेमेस्टर के जीपीए और क्रेडिट के गुणनफल के योग को सभी क्रेडिट के योग से विभाजित किया जाता है. माना कि तीन सेमेस्टर का सीजीपीए निकालना है. प्रत्येक सेमेस्टर में 20 क्रेडिट हैं. ऐसी स्थिति में Sem 1 क्रेडिट x GPA + Sem 2 क्रेडिट x GPA + Sem 3 क्रेडिट x GPA के योग को तीनों सेमेस्टर के कुल क्रेडिट से विभाजित करने पर सीजीपीए प्राप्त होता है. 





 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें