आज़ादी के छह दशक से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी बहुतायत
देशवासियों में अभी भी लोकतान्त्रिक प्रक्रिया के सार्थकतापूर्ण पालन करने की
मानसिकता का विकास होता नहीं दिखता है. हम आज भी सुविधाओं, अधिकारों, नियमों,
कानूनों का अपनी सुविधानुसार उपयोग करने लगते हैं. इस उपयोग की स्वतंत्रता के
चलते, अधिकारों के प्रयोग की निरंकुश आज़ादी के चलते हम लोग अक्सर अतिक्रमण सा कर
बैठते हैं. कुछ ऐसा ही सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के साथ हो रहा है. सरकारी तंत्र से जानकारी लेने की,
गोपनीयता के नाम पर छिपाकर रखी जानकारी को प्राप्त कर लेने की स्वतंत्रता का उपयोग
सकारात्मक रूप से जितना होना चाहिए था उससे कहीं अधिक उसका उपयोग नकारात्मक रूप
में किया गया. पीएमओ कार्यालय के आरटीआई विभाग के अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2015
में लगभग तेरह हजार आरटीआई आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें बहुतायत में
ऐसे रहे जिनका पीएमओ से कोई लेना-देना भी नहीं था. इसके बाद भी वहाँ के आरटीआई
विभाग को अधिनियम की बाध्यता के चलते उनका जवाब देने को मजबूर होना पड़ा. प्रधानमंत्री
नरेन्द्र मोदी कब-कब रोजा-इफ्तार पार्टी में गए? उनका संविधान ज्ञान कितना, कैसा
है? उनकी रसोई में कौन सा एलपीजी सिलेंडर प्रयोग होता है? प्रधानमंत्री नरेन्द्र
मोदी का बायोडाटा, उनका फोटो, उनका मोबाइल नंबर तक आरटीआई आवेदन द्वारा माँगा गया.
स्पष्ट है कि इस तरह की जानकारियों के लिए आरटीआई का प्रयोग किया जाना कहीं न कहीं
इस सशक्त अधिनियम को कमजोर करने की दिशा में उठाया गया कदम समझा जा सकता है.
कुछ इसी तरह की सूचनाओं की प्राप्ति के आवेदनों के चलते, इस अधिनियम के
दुरुपयोग को देखते हुए हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने सूचनाओं की प्राप्ति के
लिए संशोधन प्रस्तुत किये हैं. इसके अंतर्गत प्रदेश सरकार ने सूचना प्राप्त करने
सम्बन्धी अनुरोध की शब्द-सीमा निर्धारित करते हुए पाँच सौ शब्द निर्धारित कर दी
है. माँगी गई सूचना सम्बंधित लोक प्राधिकारी द्वारा रखे गए या उसके नियंत्रणाधीन
अभिलेखों का एक भाग होनी चाहिए. इसके साथ-साथ माँगी गई सूचना में प्रश्न ‘क्यों’
जिसके माध्यम से किसी कार्य के किये जाने अथवा न किये जाने के औचित्य की माँग की
गई हो, का उत्तर दिया जाना अंतर्ग्रस्त नहीं होना चाहिए; माँगी गई सूचना में
काल्पनिक प्रश्न का उत्तर प्रदान करना अंतर्ग्रस्त नहीं होना चाहिए; माँगी गई
सूचना इतनी विस्तृत नहीं होनी चाहिए कि उसके संकलन में संसाधनों का अननुपाती रूप
से विचलन अंतर्ग्रस्त हो जाने के कारण सम्बंधित लोक प्राधिकारी की दक्षता प्रभावित
हो जाये. इससे भी आगे जाते हुए प्रदेश सरकार ने सूचना प्राप्ति के लिए एक अधिकृत
प्रारूप का निर्माण भी किया है, भविष्य में अब उसी प्रारूप में सूचना माँगना
अनिवार्य किया गया है. कुछ वर्ष पूर्व इस तरह के संशोधन कर्नाटक, महाराष्ट्र सरकारों
द्वारा किये जा चुके हैं.
देखा जाये तो स्वतन्त्रता प्राप्ति के बाद देश में
स्वतन्त्रता के अधिकार का हवाला देते हुए इस गोपनीयता कानून को समाप्त करने की,
इसमें व्यापक फेरबदल करने की वकालत की जाने लगी थी. देश के
विभिन्न आयोगों, संस्थाओं और विभागों आदि की ओर से भी इस कानून में बदलाव की सिफारिश की गई.
प्रथम प्रशासनिक सुधार आयोग 1968, भारतीय विधि आयोग 1971, भारतीय प्रेस परिषद् 1981, द्वितीय प्रेस आयोग 1982 आदि ने समय-समय पर गोपनीयता कानून में व्यापक संशोधन की
बात को उठाया. वैश्विक स्तर पर संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा में सन् 1946 में एक प्रस्ताव में कहा गया कि सूचना का अधिकार मनुष्य का
बुनियादी अधिकार है तथा यह उन सभी स्वतन्त्रताओं की कसौटी है,
जिन्हें संयुक्त राष्ट्रसंघ ने प्रतिष्ठित किया है. इसी तरह
सन् 1948 में अन्तर्राष्ट्रीय कन्वेंशन में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने
घोषणा की कि जानकारी पाने की इच्छा रखना, उसे प्राप्त करना तथा किसी माध्यम द्वारा जानकारी एवं
विचारों को फैलाना मनुष्य का मौलिक अधिकार है.
देश में सूचना का अधिकार लागू करने की दिशा में कार्य सन् 1989 में श्री वी0पी0सिंह की सरकार द्वारा शुरू कर दिया गया था. कालांतर में
दिल्ली विधानसभा ने सन् 2001 में सूचना का अधिकार विधेयक पारित किया. इसे अक्टूबर 2001 से लागू भी कर दिया गया, इसमें दिल्ली राज्य सरकार के 119 विभागों से सम्बन्धित सूचनाओं को प्राप्त किया जा सकता था.
दिल्ली के आन्दोलन के पूर्व सूचनाधिकार को केवल मस्टर रोल की कॉपी देख लेने,
फोटोकॉपी प्राप्त कर लेने, किसानों के आन्दोलन तक सीमित कर रखा था. दिल्ली में
प्रारम्भ हुए इस आन्दोलन के बाद से आम नागरिकों के साथ-साथ शासन-प्रशासन को भी इस
अधिकार की महत्ता पता चली. झारखण्ड में विधानसभा गेस्टहाउस प्रकरण,
विधानसभा में अनियमित नियुक्तियों आदि सहित कई मामलों का
पर्दाफाश हुआ. इन घटनाओं के होने से आम आदमी को एहसास होने लगा कि सूचना का अधिकार
का प्रयोग करके सूचनाओं को प्राप्त तो किया ही जा सकता है,
साथ ही भ्रष्टाचार के खात्मे की राह भी निर्मित की जा सकती
है. इन समवेत प्रयासों का सकारात्मक परिणाम यह रहा कि हमारा देश सूचना का अधिकार
लागू करने वाला दुनिया का 61वां देश बना. केन्द्रीय स्तर पर मार्च 2005 को एक प्रस्ताव संसद में पेश किया गया और उसी वर्ष 12 मई को राज्यसभा में इसे पारित करने के साथ ही 12 जून 2005 को राष्ट्रपति ने स्वीकृति दे दी.
सूचनाधिकार का उपयोग केवल किसानों, मजदूरों, राशनकार्ड, मस्टररोल, वेतन भुगतान तक ही सीमित नहीं रह गया था. जागरूक संस्थाओं,
जनता ने इस अधिकार का प्रयोग करके शासन-प्रशासन के कार्यों
में अनियमितताओं, कमियों, भ्रष्टाचार को उजागर किया. सरकारी विभागों की कार्यप्रणाली
में भ्रष्टाचार के उजागर होने के साथ ही मंत्रालयों के कार्यों में अनियमितताओं का
मिलना,
मंत्रियों द्वारा की जा रही विसंगतियों का पाया जाना भी
प्रमुख रहा है. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से लाभान्वित होने
वालों की सूची निकलवाने का मामला हो अथवा जेपी नगर के किसान द्वारा कृषि बजट में
आय-व्यय के आँकड़ों को प्राप्त कर सही तस्वीर ज्ञात करने की कोशिश;
बोफोर्स कांड का हिसाब माँगने का उच्चस्तरीय प्रयास रहा हो
अथवा पुणे की शिक्षिका के रुके वेतन का जारी होना; महाराष्ट्र में स्थानान्तरण को उद्योग बना देने की साजिश का
भंडाफोड़ होना हो अथवा शैक्षणिक ऋण प्राप्त करने में सूचनाधिकार का उपयोग सभी किसी
न किसी रूप में सफलता को ही सही साबित कर रहे थे.
इन सफलताओं के बाद भी अधिनियम की विगत एक दशक की यात्रा में केन्द्रीय सरकार
द्वारा तीन बार संशोधन के प्रयास करना अपनी तरह की कहानी कहता है. ये और बात है कि
आरटीआई कार्यकर्ताओं के विरोध और अन्य कारणोंवश केन्द्रीय सत्ता द्वारा अधिनियम
में संशोधन नहीं किये जा सके हैं किन्तु जिस तरह से आये दिन आरटीआई के दुरुपयोग
किये जाने की घटनाएँ सामने आ रही हैं वो अपने आपमें चिंता का विषय है. बहुतायत में
ऐसे मामले प्रकाश में आये हैं जिनसे ज्ञात हुआ कि कथित तौर पर आरटीआई कार्यकर्ताओं
द्वारा सूचनाएँ मांगे जाने के नाम पर आवेदन करने के बाद सम्बंधित विभाग से,
अधिकारियों से लेन-देन करके मामले को दबा दिया गया. ऐसे मामलों और सरकारी
भ्रष्टाचार के लगातार उजागर होते जाने के चलते आरटीआई सरकार के गले की फाँस बनता
जा रहा है. ऐसे में सरकारी तंत्र द्वारा अधिनयम की विसंगतियों के नाम उसे कमजोर करने
के अवसर तलाश रही है और अधिनियम का दुरुपयोग करने वाले बेतुकी, अतार्किक, असंगत
सूचनाओं की माँग करके सरकार को संशोधन करने के पर्याप्त अवसर उपलब्ध करवाते जा रहे
हैं.
सत्य तो यह है कि सूचना का अधिकार एक ऐसा वरदान है जिसके पूर्ण रूप से सफल
होने के लिए हम सभी को संगठित होने की आवश्यकता है. सामाजिक संगठनों को,
जागरूक नागरिकों को इस ओर सकारात्मक, सार्थक कार्य करने की
आवश्यकता है. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 भारतीय नागरिकों के हाथों में व्यापक अधिकारों को सौंपता है.
यदि देश की कार्यपालिका के पास शासकीय गोपनीयता कानून है,
विधायिका के पास संसदीय विशेषाधिकार है,
न्यायपालिका के पास न्यायालय की अवमानना सम्बन्धी कानून है
तो भारतीय नागरिकों के पास कारगर और अचूक अधिकार सूचना का अधिकार है. इस अधिकार को
बचाए-बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि आरटीआई से जुड़े लोग इसके सदुपयोग को लेकर,
इसकी सार्थकता को लेकर, इसकी सकारात्मकता को लेकर भी सजग रहें अन्यथा वो दिन दूर
नहीं जबकि सरकार इसकी विसंगतियों को दूर करने के नाम पर आम आदमी के अधिकार को
कमजोर कर देगी.
उक्त आलेख दैनिक जागरण, दिनांक-२१.०१.२०१६ के राष्ट्रीय संस्करण के सम्पादकीय पृष्ठ पर प्रकाशित किया गया....
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