कोरोनाकाल के कारण ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था बहुत प्रभावी समझ आ रही है. ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था के बारे में इधर नई शिक्षा नीति में भी जोर दिया गया है. इसके साथ-साथ बहुत सी जगहों पर ऑनलाइन सामग्री को अपलोड किये जाने की नीति बनने लगी है. इस तरफ राज्य सरकार ने भी कदम बढाए और महाविद्यालयीन शिक्षकों के द्वारा बनाये गए कंटेंट को अपलोड करवाए जाने की कवायद शुरू करवा दी गई. इंटरनेट, तकनीक भरे इस दौर में बहुत से लोगों के लिए ई-कंटेंट का बहुत विशिष्ट अर्थ निकाल लिया जाता है. असल में ये कोई राकेट साइंस नहीं है बल्कि हम सबके बीच उपयोग होने वाली शब्दावली ही है. बस जैसे ही किसी भी आम शब्द में, आम कार्य में तकनीक जुड़ जाए, इंटरनेट जुड़ जाए तो उसे एकदम से हौआ समझ लिया जाता है अथवा बना दिया जाता है. इसी तरह से ई-कंटेंट के साथ हुआ है. देखा जाये तो ई-कंटेंट किसी भी रूप में कोई बहुत बड़ी अथवा क्लिष्ट शब्दावली नहीं है, बस उसे समझने की आवश्यकता है.
अब सवाल उठता है कि क्या ई-कंटेंट के लिए कुछ ख़ास प्रयास करने होते हैं? क्या ई-कंटेंट में कुछ अलग तरह की विशेषता समाहित रहती है? कुछ लोगों की जिज्ञासा रहती है कि ई-कंटेंट को कितना बड़ा अथवा छोटा होना चाहिए? ऐसा सवाल मुख्यतया लिखित कंटेंट के लिए होता है. यहाँ प्रमुख बात तो ये है कि कंटेंट अच्छा होना चाहिए. वह लोगों द्वारा पढ़ा जाये तो उसका आनंद लिया जाये, दूसरों को भी पढ़ने को प्रेरित किया जाये. कंटेंट चाहे वह टेक्स्ट के रूप में हो, वीडियो के रूप में या फिर ऑडियो के रूप में एक बात विशेष रूप से याद रखनी चाहिए कि वह बहुत लम्बा न हो या फिर बहुत छोटा न हो. पहले पहल कंटेंट के अपलोड करने के लिए ब्लॉग का प्रयोग किया जा सकता है. सीखने की प्रक्रिया से गुजरने के दौरान स्वतः समझ आने लगता है कि किस तरह के कंटेंट की माँग अधिक है. फिलहाल तो किसी भी ई-कंटेंट को लिखते समय, उसे ब्लॉग पर अपलोड करते समय याद रखना चाहिये कि ब्लॉग पर कंटेन्ट इस तरह से लिखा जाए कि लोग उसे पढ़ने को प्रेरित हों तथा अन्य लोगों को भी पढ़ने को प्रेरित करने के साथ-साथ उससे कुछ नया सीखने का प्रयास करें.
बहुत बढ़िया जानकारी दी आपने।
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