16 October 2020

निजी महाविद्यालयों की प्रवेश घपलेबाजी

बीए प्रथम वर्ष के प्रवेश को लेकर जनपद जालौन के कई निजी महाविद्यालयों द्वारा किये जा रहे घोटाले आज हमारे संज्ञान में आये। प्रवेश सम्बन्धी सूची जो विश्वविद्यालय द्वारा जारी की जाती है, के बच्चों को उनके मोबाइल पर फोन करके उनका आधार नम्बर ले लिया जा रहा है। इसके लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। आधार नम्बर प्राप्त करने के बाद सम्बन्धित विद्यार्थी की सीट इन निजी महाविद्यालयों द्वारा कंफर्म करके लॉक कर दी जा रही है। इससे विद्यार्थी कहीं दूसरे महाविद्यालय में प्रवेश न ले सकेगा।

आज ऐसे कुछ विद्यार्थियों ने सम्पर्क किया जो प्रवेश फॉर्म, फीस आदि गांधी महाविद्यालय में जमा कर चुके हैं पर उनकी सीट इंटरनेट की समस्या से कंफर्म न की जा सकी। ऐसे कुछ विद्यार्थियों की सीट निजी महाविद्यालयों द्वारा कंफर्म करके लॉक की जा चुकी है। ऐसा होने पर ये विद्यार्थी गांधी महाविद्यालय में अपनी सीट कंफर्म नहीं करवा पा रहे। सम्बंधित महाविद्यालयों के प्रबंध तंत्र को इस तरह के घपले से परिचित करवा कर उन विद्यार्थियों की सीट खुलवाने के लिए कहा जा चुका है। विद्यार्थियों और छात्र नेताओं ने दो दिन में इस मामले का निस्तारण न होने पर निजी महाविद्यालयों के खिलाफ कानूनी कदम उठाने की बात कही है।

++

(निजी महाविद्यालयों का नाम अभी इसलिए सार्वजनिक नहीं किया जा रहा क्योंकि उनके प्रबंध तंत्र की ओर से इस मामले को हल करने का आश्वासन दिया गया है।)

 

.

#हिन्दी_ब्लॉगिंग

1 comment:

  1. कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं जहाँ घपलेबाजी न हो.

    ReplyDelete