19 फ़रवरी 2009

सहयोग का निवेदन - नए ब्लॉग के लिए

जबसे अपना ब्लाग बनाया है एस दिन से कुछ न कुछ नया करने का मन होता रहता है। ऐसा क्यों है पता नहीं? अपने कुछ मित्रों के कारण भी इस दिशा में कार्य करते रहने का मन करता है। हमारे पारिवारिक सदस्यों, शहर और शहर से बाहर के मित्रों के द्वारा और ब्लाग के साथियों द्वारा मिलते प्रोत्साहन द्वारा ब्लाग के क्षेत्र में कुछ नया करने का विचार आता रहता है। (अपने किसी साथी का नाम यहाँ नहीं दे रहे हैं क्योंकि सूची बहुत लम्बी है और...........चलिए)
ब्लाग संसार में अपना विचरण होता रहता है और साथ में एक प्रकार का प्रयोग भी होता रहता है। इसी प्रयोग और कुछ नया करने की श्रंखला में एक काम किया है जो समय आने पर आपके सामने होगा। एक काम जरूर आपके सामने रख रहे हैं, जिसके प्रेरणास्त्रोत निश्चय ही (यह हम बिना संकोच और झिझक के कह सकते हैं) श्री रविशंकर श्रीवास्तव ‘रविरतलामी’ हैं। उनके ब्लाग ‘रचनाकार’ को जबसे देखा है तबसे उसी तरह का कोई काम करने का विचार था। हालांकि पढ़े-लिखों की दुनिया में इसको नकल करना कहते हैं पर किसी भी अच्छे काम की नकल करना हमारी दृष्टि में बुरा काम नहीं है।
रचनाकार ब्लाग की तरह ही अपने कुछ मित्रों के साथ मिलकर एक ब्लाग ‘शब्दकार’ बनाया है। विचार तो यह है कि यह ब्लाग बिना किसी विवाद के और बिना किसी पूर्वाग्रह के आप सबके सहयोग से चलता रहे। यह इस कारण कहा जा रहा है क्योंकि ब्लाग पर आने की छोटी सी अवधि के दौरान ये समझ में आया कि यहाँ भी एक प्रकार की लामबन्दी है। हो सकता हो कि किसी को यह अच्छा न लगे पर हमारा शुरू सक यही विचार रहा है कि कम से कम प्रबुद्ध कहे जाने वालों को तो किसी प्रकार की लामबन्दी से बचना चाहिए। ब्लाग जहाँ हम सब किसी न किसी रूप में सबसे एक मशीन के द्वारा परिचित रहते हैं और फिर भी अपने अपने खांचे में बंधे रहने को विवश रहते हैं, क्यों?
बहरहाल, ब्लाग बना दिया है और आप सब सुधीजनों के सहयोग का इन्तजार है। अपनी और अपने मित्रों की रचनायें भेज कर इस ब्लाग के संचालन में मदद करें और हिन्दी भाषा के विश्वव्यापी स्वरूप को आगे लाने में सहायक बनें। यही हमारा आप सबसे आग्रह है...........धन्यवाद।

जिनका सहयोग टिप्पणियों के रूप में आज भी मिलता है, मिल रहा है। इस सबके प्रति आभार और शब्दकार के लिए सहयोग की उम्मीद। जिन सदस्यों ने एक-दो बार ही टिप्पणी की है उनके प्रति भी आभार और सहयोग की उम्मीद उनसे भी है।

Udan Tashtari
Anil Pusadkar
dr. ashok priyaranjan
संगीता पुरी
दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi
दिनेशराय द्विवेदी
mahashakti
makrand
शोभा

1 टिप्पणी: